बार्सिलोना और नॉर्वे दोनों के लिए इसे तेज करते हुए, कैरोलिन ग्राहम हैनसेन एक ऐसी विंगर है जिसने सफलता का स्वाद चखा है और अधिक चाहता है। डेविड ब्लेन की तुलना में अधिक चाल के साथ एक विंगर, वह सॉकरबाइबल वॉल्यूम में घर पर सही है: 'ऑल पावर'।

यदि आपको कभी खुद को यह याद दिलाने की आवश्यकता है कि खेल का महिला पक्ष इतना अविश्वसनीय रूप से लचीला, आगे की सोच और भावनात्मक क्यों है, तो बस सर्वशक्तिमान कैरोलिन ग्राहम-हैनसेन के साथ एक पल बिताएं। वह जितनी वाक्पटु हैं, उतनी ही उनकी बातें ताकत और खुले विचारों वाली ईमानदारी से भरी हैं। कठिन टैकल से और उन शुरुआती दिनों को गले लगाने से लेकर रिकॉर्ड स्थापित करने तक, क्योंकि वह सच्ची रोल मॉडल मानसिकता में आगे बढ़ती है। सारा सम्मान कैरोलिन के साथ है।

क्या आप एक चित्र बना सकते हैं कि नॉर्वे में एक फुटबॉल प्रशंसक के रूप में बड़ा होना कैसा था और तस्वीर कैसी थी, आपके सबसे बड़े आदर्श कौन से खिलाड़ी थे?

नॉर्वे में फ़ुटबॉल के लिए बहुत अधिक भविष्य नहीं था, मुझे लगता है कि मेरी पीढ़ी पुरुषों के फ़ुटबॉल के बारे में थी। हमारे आदर्श के रूप में पुरुष फुटबॉलर थे जो बड़े हुए और मुझे लगता है कि मेरी पीढ़ी उस पर विचार कर सकती है और उसी तरह की भावना रख सकती है कि जब हम बड़े हुए तो यह कितना अलग था।

अंडर 15 से अब तक को देखते हुए आपने इतने कम समय में बहुत कुछ अनुभव किया है। राष्ट्रीय टीम में रहते हुए स्कूल में रहना कैसा था?

यह अजीब था, अंत में यह सब स्वाभाविक था, मेरी युवावस्था के एक हिस्से की तरह लेकिन यह विशेष था क्योंकि मैं 15 साल का था और राष्ट्रीय टीम में था और स्कूल से बहुत दूर था। लेकिन मैं बस इसका आनंद ले रहा था और जिस रास्ते पर चल रहा था उसका अनुसरण कर रहा था।

क्या आपको लगता है कि आप एक फुटबॉलर बनने के लिए किस्मत में थे? 

मुझें नहीं पता। मैंने हमेशा इसका भरपूर आनंद लिया और मैं इसे एक पेशेवर के रूप में करने में सक्षम होने के लिए खुश हूं, लेकिन मुझे नहीं पता कि क्या मेरी किस्मत में था।

क्या कोई बड़ा हुआ जिसने आपको एक कोच या शिक्षक की तरह सफल होने के लिए विश्वास और प्रेरणा दी?

मेरे माता-पिता हमेशा बहुत सहायक थे; एक फुटबॉलर के रूप में अपने सपने को पूरा करने में सक्षम होने के लिए उन्होंने हमेशा मेरे लिए सब कुछ किया। उन्हें इस बात से कभी कोई दिक्कत नहीं हुई कि मैं फुटबॉल खेलने वाली लड़की थी। उन्होंने हमेशा मुझ पर विश्वास किया और कहा, जहां तक ​​आप कड़ी मेहनत करते हैं आप जो चाहते हैं वह कर सकते हैं और हम हमेशा आपका समर्थन करेंगे। जब मैं बड़ा हो रहा था तो उन्होंने मुझे विश्वास दिया - जब हर कोई यह कह रहा था, फुटबॉल, कुछ ऐसा था जिसे मैं आर्थिक रूप से नहीं जी सकता था या अपना करियर नहीं बना सकता था, उन्होंने मुझसे लोगों को गलत साबित करने का आग्रह किया।

जब आप छोटे होते हैं तो उनसे उस तरह का समर्थन प्राप्त करना आश्चर्यजनक है। किसी भी सफलता के साथ बहुत मेहनत और कठिन क्षण आते हैं, आपने अब तक के अपने सफर में किन बाधाओं को पार किया है?

मुझे लगता है कि हर सफल खिलाड़ी ने अपने करियर में किसी न किसी तरह की चोट या किसी तरह की बाधा या मुश्किल हिस्से को पार कर लिया है और मैं इससे अलग नहीं हूं। मुझे परेशानी थी और मुझे छोटी उम्र से ही उससे पीछे हटना पड़ा था और अब आगे भी जाना है। मुझे लगता है कि यदि आप सफल होना चाहते हैं तो खेल में आपको निम्न और उच्च को अच्छे तरीके से पार करना होगा।

आपने अलग-अलग देशों में खेला है - क्या आपको यात्रा करने के लिए अलग-अलग शहरों, विभिन्न संस्कृतियों के मिश्रण की खोज करने में मज़ा आता है?

मेरे लिए सबसे दिलचस्प बात संस्कृति और भाषा को जानना है क्योंकि इस तरह आप वहां रहने वाले लोगों को समझने में सक्षम हैं। अगर उन्हें एक अलग भाषा में बोलना है, तो वे खुद को एक अलग तरीके से व्यक्त करते हैं और आप कभी भी उनकी संस्कृति को उस तरह से नहीं समझ पाएंगे जैसे आपको करना चाहिए। मुझे लगता है कि विभिन्न देशों में रहने का सबसे मजेदार हिस्सा उनकी संस्कृति और उनकी भाषा को समझना है। घर से दूर जाना, अपने दोस्तों और परिवार से दूर रहना कभी आसान नहीं होता। मुझे लगता है कि यह अपने आप को शिक्षित करने का एक बहुत अच्छा तरीका है कि आप कहाँ रह रहे हैं और लोगों, क्लबों और संस्कृतियों में भी समय व्यतीत करें जहाँ आप हैं। मुझे लगता है कि यह उन लोगों के प्रति सम्मान दिखाने का एक तरीका है जिनके साथ आप हर दिन काम कर रहे हैं।

क्या आपने कभी सोचा था कि जब आप छोटे थे तब आप कैंप नोउ में बिक रहे होंगे?

नहीं, यह एक सपना है जो मैंने कभी नहीं देखा था क्योंकि यह बहुत दूर था। मुझे लगता है कि हमने कभी ऐसा करने का सपना नहीं देखा था, अगर हम भाग्यशाली होते तो वहां खेलने के बारे में अधिक था। सच कहूं, तो मैं यह सोच भी नहीं रहा था कि यह जल्द ही होगा और सब कुछ इतनी तेजी से हुआ और सभी को लग रहा था कि हमने इतना आनंद लिया है कि वे एक और खेल के लिए वापस आ गए। इस प्रकार की चीजें, जब आप बाहर होते हैं तो आपको बस आनंद लेना होता है, भले ही आप खिताब नहीं जीतते हैं, यह अभी भी अविश्वसनीय है कि हम पिछले कुछ महीनों में कितनी चीजों का हिस्सा बन पाए हैं।

जब हम सवाल देख रहे थे, तो लड़कों ने सुना कि आपके अंडर 14 के कोच ने कहा था कि जब आप बच्चे थे तो लड़कों पर आपका बुरा प्रभाव था... इसके बारे में हमें कुछ बताएं?

यह एक कोच था जिसने सोचा कि मैं अपने साथियों पर बुरा प्रभाव डालता हूं। जब मैं बच्चा था तब से मैंने खेल खेला है और कभी-कभी लोगों की आपके बारे में अलग राय होती है और मुझे नहीं लगता कि जब आप छोटे होते हैं और जब आप वयस्क होते हैं तो कोई अंतर नहीं होता है। यह उनकी राय थी, एक बच्चे के लिए यह सुनना कठिन था और जो हुआ उससे आपको उबरना होगा। जो हुआ उसके बारे में मैं बहुत अधिक विवरण में नहीं जा रहा हूं, लेकिन यह उन चीजों में से एक है जो मुझे लगता है कि आपको बस जीना है।

क्या आपने पाया कि आपको बहुत सी बाधाओं का सामना करना पड़ा और लोगों को यह साबित करना पड़ा कि एक महिला फुटबॉलर के रूप में आपको पुरुष प्रधान खेल में सेंध लगानी है?

हाँ, मुझे लगता है कि हर किसी को किसी न किसी तरह से खुद को साबित करना होगा। दुर्भाग्य से, हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जो बिल्कुल भी समान नहीं है। इसका मतलब यह है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप फुटबॉल खेलते हैं या आपके पास सामान्य नौकरी है, आपको खुद को एक महिला के रूप में साबित करना होगा, जबकि पुरुषों को बस वही होना चाहिए जो वे बनना चाहते हैं और वे जो हैं उसके लिए स्वीकार किए जाते हैं।

आप जहां हैं वहां तक ​​पहुंचने के लिए, आपको यह जानने के लिए बहुत ताकत देनी चाहिए कि आप खेल में महिलाओं के लिए बाधाओं को कैसे तोड़ रहे हैं, आपने कई संदेहियों को गलत साबित कर दिया है। आपने अतीत में चोटों के माध्यम से मानसिक संघर्षों के बारे में ईमानदारी से बात की है। क्या आपको लगता है कि मानसिक स्वास्थ्य पर बातचीत को ज़ोरदार बनाने की ज़रूरत है?

मुझे लगता है कि जिस विषय पर बात करना मुश्किल है, उसे जोर से बोलना चाहिए और मानसिक स्वास्थ्य अलग नहीं है। दुर्भाग्य से, खेल में और सामान्य तौर पर ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके जीवन में कहीं न कहीं इस प्रकार की परेशानी है। मुझे नहीं लगता कि कोई भी बिना पीरियड्स के अपने जीवन से गुजरता है जिसमें चीजें थोड़ी अंधेरी होती हैं या सब कुछ जितना होना चाहिए उससे थोड़ा कठिन होता है। अगर मैं खुला रहने से लोगों को अकेला महसूस नहीं करने में मदद मिल सकती है और यह महसूस होता है कि मदद मांगना ठीक है, तो मुझे बस इतना ही चाहिए। अंत में, आप अकेले इससे नहीं गुजर पाएंगे, आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो आपका समर्थन करे और आपको सहायता की आवश्यकता हो। मुझे आशा है कि यदि आपके मन में इस प्रकार की भावनाएँ हैं कि आपके आस-पास कोई है जो आपको आवश्यक सहायता खोजने के लिए वह कदम उठाने में मदद कर सकता है।

निश्चित रूप से। आपने इस बात को छुआ कि कैसे बात करना इतना शक्तिशाली उपकरण है और इन चीजों के बारे में ईमानदार और खुला होना आपको दुनिया भर के लोगों के लिए एक मजबूत रोल मॉडल बना सकता है और लोगों को आशा देता है। क्या आप देखते हैं कि आपके कार्यों से युवा लड़कियों को यह अहसास हो रहा है कि वे भी ऐसा कर सकती हैं और उनमें प्रेरणा है? क्या आपको अपने मानसिक संघर्षों के बारे में इतने खुले होने के बारे में प्रशंसकों से कोई संदेश मिला है?

हां, मुझे लगता है कि लोग सराहना करते हैं जब सार्वजनिक लोग इसके बारे में खुले होते हैं क्योंकि वे संबंधित हो सकते हैं और मैं इसे देखता हूं। हम अतिमानव नहीं हैं, हम सभी का नुकसान है, मैं अलग नहीं हूं। हम फ़ुटबॉल खेलने में बहुत अच्छे हैं, लेकिन हम भी ऐसे इंसान हैं जो फ़ुटबॉल के बाहर जीवन जीते हैं, जैसा कि आप कर सकते हैं। मैं बस एक विनम्र व्यक्ति बनने की कोशिश करता हूं, अगर मैं किसी भी तरह से मदद कर सकता हूं, तो मैं करूंगा। मैं उस प्रकार का व्यक्ति नहीं हूं जो सुर्खियों का बहुत आनंद लेता है इसलिए मैं बात करने के लिए अपने कारणों को चुनने की कोशिश करता हूं और उम्मीद है कि यह उन विषयों को थोड़ा और अधिक सुने।

क्या आपके लिए खेल को बेहतर के लिए प्रभावित करना महत्वपूर्ण है, चाहे वह उन चीजों के बारे में बात कर रहा हो जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं या खेल में प्रवेश करने की इच्छुक युवा लड़कियों के लिए बदलाव ला रही हैं?

मैं अपनी आवाज का इस्तेमाल करना चाहता हूं लेकिन मीडिया की तस्वीर को ओवरफ्लो करने के लिए नहीं। मैं अपने फ़ुटबॉल को बात करने की कोशिश करता हूं और फिर अगर लोग चैट करना चाहते हैं तो मुझे अपनी आवाज़ का उपयोग करने के लिए मिलता है यदि वे किसी ऐसे विषय के बारे में सही प्रश्न पूछते हैं जिसके बारे में मैं भावुक हूं। मैं बदलाव लाने की कोशिश करने के लिए अपनी राय देने वाले लोगों के साथ घंटों साझा कर सकता हूं। मैं यह भी जानता हूं कि मीडिया केवल इतना ही कर सकता है इसलिए यह काम है जो लोगों को यह जाने बिना होता है कि यह मेरे बाद आने वाले लोगों और मेरे बाद की पीढ़ियों के लिए बदलाव लाने वाला है। मैं उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं जिनके बारे में मैं बदलाव कर सकता हूं और इस समय फुटबॉल खेलना और खुद का आनंद लेने की कोशिश करना है। अगर मैं बदलाव के लिए अपनी आवाज का इस्तेमाल कर सकता हूं, तो मैं वह करूंगा।

हमने आपकी राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हुए कैंप नोउ को बेचने के बारे में बात की, आपके ऐसे कौन से सपने हैं जिन्हें आप अभी तक हासिल नहीं कर पाए हैं?

उम्मीद है कि कैंप नोउ को फिर से बेचने और इस क्लब में बने रहने के लिए, इस यात्रा का हिस्सा बनें। हम अभी बार्सिलोना में जो कर रहे हैं वह बहुत खास है, यह बहुत अलग है। मुझे लगता है कि यह इतने सारे सपने पैदा कर रहा है कि हर लड़की सोच रही है, मैं उसका हिस्सा बनना चाहती हूं। मुझे नहीं लगता कि यह पहले हुआ है जिस तरह से अब हो रहा है और मुझे उम्मीद है कि मैं यथासंभव लंबे समय तक इसका हिस्सा बन सकता हूं। उम्मीद है कि एक दिन जल्द ही एक नया युवा मुझे संभालेगा और यात्रा जारी रखेगा, यह बहुत अच्छा होगा।

इस आगामी गर्मी की प्रतीक्षा में, आप कैसा महसूस कर रहे हैं, क्या आप तैयार हैं? पिच पर सही गर्मी आपके लिए कैसी दिखती है?

आनदं। मुझे उम्मीद है कि एक बड़े टूर्नामेंट में अपने देश के लिए फुटबॉल खेलने के मेरे आनंद पर तनाव हावी नहीं होगा। इस गर्मी के लिए यह मेरी आशाएं और सपने हैं क्योंकि अगर मैं आनंद नहीं ले रहा हूं, तो मुझे नहीं लगता कि यह मेरे समय के लायक है। हम इतना प्रशिक्षण लेते हैं और पूरे साल इतनी यात्रा करते हैं और अगर हम यूरो में आते हैं और यह इतना तनावपूर्ण है, तो आप इसका आनंद नहीं ले रहे हैं यह समय के लायक नहीं है।

ऑफ द पिच के बारे में क्या? मौका मिलने पर आप आराम करने के लिए क्या करना पसंद करते हैं? मैं कल्पना कर सकता हूं कि आपका कार्यक्रम काफी व्यस्त है …

मुझे पढ़ना, सीरीज देखना, फुटबॉल देखना, दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहना पसंद है। हमारे पास जो व्यस्त रोजमर्रा की जिंदगी है, उससे डिस्कनेक्ट करें। जब आप एक फ़ुटबॉल खिलाड़ी होते हैं तो हर कोई यह मानता है कि आपके पास जो कुछ भी आपको पसंद है उसे करने के लिए आपके पास इतना समय है, लेकिन निष्पक्ष होने के लिए, हमारे पास हर साल केवल चार-पांच सप्ताह होते हैं जब हम आपके समय की योजना बनाने के लिए स्वतंत्र होते हैं। शेष वर्ष में आपके पास एक प्रशिक्षण कार्यक्रम, रहने के स्थान और जाने के स्थान होते हैं और यदि आप नहीं करते हैं तो आपको निकाल दिया जाता है। मैं बस अलग करने की कोशिश कर रहा हूं और अपना समय बेकार की चीजों पर खर्च कर रहा हूं क्योंकि जब मुझे फिर से प्रशिक्षण पर होना है, तो मुझे ऐसा ही करना होगा। जिस समय मैं अभी हूं, मैं केवल ऊर्जा बर्बाद किए बिना फुटबॉल से जितना संभव हो उतना आनंद लेने की कोशिश कर रहा हूं, क्योंकि फिर से आप हर दिन मैदान पर क्या करते हैं।

आपने कहा था कि आप सीरीज देखना पसंद करते हैं, क्या आप कुछ ऐसा देख रहे हैं जिससे आप इस समय प्यार करते हैं?

एक अंतिम प्रश्न: इस गर्मी से भी आगे, भविष्य को देखते हुए, क्या कोई ऐसी विरासत है जिसे आप बनाने का सपना देखते हैं, चाहे वह फुटबॉल के अंदर हो या बाहर?

मैं बस एक अच्छा इंसान होने के लिए याद किया जाना चाहता हूं, मैदान पर मैंने जो कुछ भी किया उसके लिए मुझे कुछ भी कम पछतावा होगा। हमारे खेल के साथ जो कुछ भी हो रहा है और पुरुषों का खेल कैसे प्रसिद्धि और पैसे के बारे में है, निष्पक्ष होने के लिए मैं सिर्फ एक अच्छे इंसान के रूप में याद किया जाना चाहता हूं। मैं जहां भी जाता हूं जितना हो सकता है कोशिश करता हूं, लेकिन जैसा मैंने पहले कहा, हम सभी में खामियां हैं। लेकिन अगर लोग मुझे इस तरह याद करते हैं जब मैं खेल में होता हूं, तो मैं बहुत खुश होता हूं।

फ़ुटबॉल बाइबिल वॉल्यूम उठाएं: 'ऑल पावर' संस्करण विशेष रूप से ऑनलाइन परprodirectsoccer.com